जॉर्ज मिलर की 'फ्यूरिओसा' पर विस्तृत विचार: एक अर्ध-निराशाजनक फिर भी दृश्यात्मक रूप से आश्चर्यजनक उत्पत्ति कहानी

जॉर्ज मिलर की 'फ्यूरिओसा' पर विस्तृत विचार: एक अर्ध-निराशाजनक फिर भी दृश्यात्मक रूप से आश्चर्यजनक उत्पत्ति कहानी

फिल्म निर्देशक जॉर्ज मिलर की नवीनतम रचना 'फ्यूरिओसा' हाल ही में रिलीज़ हुई है, जो कि प्रसिद्ध 'मैड मैक्स' फ्रैंचाइज़ी की शीर्षक पात्र की उत्पत्ति कहानी है। फिल्म, जो कि अच्छी है, फिर भी श्रृंखला की अब तक की सबसे ज्यादा फूली हुई कड़ी मानी जा रही है, जो 2 घंटे 28 मिनट की है।

'फ्यूरिओसा' 15 साल की अवधि को कवर करती है और फ्यूरिओसा की कहानी को पांच अध्यायों में बताती है। हॉलीवुड स्टार क्रिस हेम्सवर्थ फिल्म में खलनायक डिमेंटस के रूप में नज़र आते हैं, जबकि अन्या टेलर-जॉय फ्यूरिओसा की भूमिका निभाती हैं। हालांकि, इस जोड़ी के बीच वह तनाव नहीं दिखता जो 'मैड मैक्स: फ्यूरी रोड' में टॉम हार्डी और शार्लीज़ थेरॉन के बीच देखने को मिला था।

कहानी फ्यूरिओसा के डिमेंटस के खिलाफ बदले पर केंद्रित है, जिसने उसे उसके घर से उठा लिया था और उसकी मां को मार डाला था। कुछ अद्भुत दृश्यों और प्रभावशाली स्टंट के बावजूद, फिल्म की रुक-रुक कर चलने वाली लय दुनिया के निर्माण और सहायक पात्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है, जिससे यह 'फ्यूरी रोड' की तुलना में कम प्रभावी और खोखली लगती है।

दृश्य प्रभाव उत्कृष्ट लेकिन कहानी में कमी

जॉर्ज मिलर अपनी फिल्मों में दृश्यों के माध्यम से कहानी कहने के लिए जाने जाते हैं और 'फ्यूरिओसा' इस मामले में अपवाद नहीं है। फिल्म के दृश्य काफी खूबसूरत और विस्मयकारी हैं। रेगिस्तान के भव्य शॉट्स, जंग के दृश्य और एक्शन सीक्वेंस सभी दर्शकों को बांधे रखते हैं।

हालांकि, जहां तक कहानी का सवाल है, फिल्म थोड़ी कमज़ोर पड़ जाती है। 'मैड मैक्स' की दुनिया में जाने के बावजूद, फिल्म फ्यूरिओसा के चरित्र को गहराई से समझाने में नाकाम रहती है। क्रिस हेम्सवर्थ का किरदार भी एकआयामी लगता है और शार्लीज़ थेरॉन और टॉम हार्डी के बीच की रसायन यहां नहीं दिखती।

लंबा रनटाइम समस्या

फिल्म का एक और मुद्दा इसका लंबा रनटाइम है। 2 घंटे 28 मिनट की लंबाई के साथ यह 'मैड मैक्स' फ्रैंचाइज़ी की अब तक की सबसे लंबी फिल्म बन गई है। हालांकि फिल्म की कहानी 15 साल के समय को कवर करती है, फिर भी कई दृश्य अनावश्यक लंबे लगते हैं और फिल्म की गति को धीमा कर देते हैं।

इसके अलावा, फिल्म के कई सहायक पात्र भी कहानी में बहुत योगदान नहीं देते और सिर्फ रनटाइम बढ़ाने का काम करते हैं। मिलर शायद इन पात्रों और दृश्यों को हटाकर या कम करके फिल्म को और प्रभावी बना सकते थे।

निष्कर्ष

अंत में, 'फ्यूरिओसा' एक दृश्यात्मक रूप से आश्चर्यजनक फिल्म है जो जॉर्ज मिलर की डिटेलिंग पर ध्यान देने की क्षमता का एक उदाहरण है। हालांकि फिल्म को और संक्षिप्त करके एक शानदार रचना बनाया जा सकता था, फिर भी यह 'मैड मैक्स' प्रशंसकों के लिए देखने लायक है।

फिल्म की कमियों के बावजूद, जॉर्ज मिलर एक बार फिर साबित करते हैं कि वे एक्शन और विज़ुअल स्टोरीटेलिंग के मामले में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं में से एक हैं। उम्मीद है कि भविष्य में 'मैड मैक्स' फ्रैंचाइज़ी की अगली कड़ियां इन कमियों को दूर करते हुए और भी प्रभावशाली होंगी।

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